main ads

Kangana Ranaut, age, husband, awards, net worth, height, sister, education, biography & many more

 Kangana Ranaut, age, husband, awards, net worth, height, sister, education, biography & many more



नाम

कंगना रनौत

उपनाम

अरशद

जन्मतिथि

23 मार्च 1986

उम्र

36 वर्ष (2022)

जन्मस्थान

भांबला, हिमाचल प्रदेश, भारत

लम्बाई

फीट 6  इन्च

वजन

55 किलो

धर्म

हिन्दू

राशि

मेष

गृहनगर

भांबला, हिमाचल प्रदेश, भारत

स्कूल/विद्यालय

डीएवी मॉडल स्कूल, सेक्टर 15, चंडीगढ़

शैक्षिक योग्यता

12वीं कक्षा

व्यवसाय

अभिनेत्री, लेखक, निर्देशक

पहली भूमिका

बॉलीवुड फिल्म (अभिनेत्री): गैंगस्टर (2006)

तमिल फिल्म (अभिनेत्री): धाम धूम (2008)

 

तेलुगु फिल्म (अभिनेत्री): एक निरंजन (2009)

लेखक: रानी (2014)

निर्देशक: मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ़ झाँसी (2019)

परिवार

पिता - अमरदीप रनौत (व्यवसायी)

माता- आशा रनौत (शिक्षक)

भाई- अक्षित रनौत

बहन – रंगोली रनौत

प्रेम प्रसंग

आदित्य पंचोली (अभिनेता)

अध्ययन सुमन (अभिनेता)

अजय देवगन (अभिनेता, अफवाह)

निकोलस लाफ़र्टी (ब्रिटिश डॉक्टर)

पति का नाम

अविवाहित

राष्ट्रीयता

भारतीय

संपत्ति

104 करोड़ (2022 तक)


👉 kangana ranaut | kangana ranaut age | kangana ranaut husband | kangana ranaut awards | kangana ranaut net worth | kangana ranaut height | kangana ranaut sister | kangana ranaut education | kangana ranaut biography 👈

कंगना रनौत एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जोकि मुख्य तौर से हिंदी सिनेमा में सक्रिय हैं। वह बॉलीवुड में सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्रियों में से एक हैं और कंगना कई पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता हैं। बॉलीवुड इंडस्ट्री में वन टेक एक्टर कंगना को माना जाता है। आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ रोचक तथ्य।

कंगना का जन्म 23 मार्च 1986 को हुआ था (उम्र 36 साल; 2022 तक) भारत के हिमाचल प्रदेश के एक छोटे से शहर भांबला में। वह बचपन में काफी जिद्दी और विद्रोही थी। कंगना को बचपन से ही फैशन में दिलचस्पी थी। वह अक्सर अपने लुक के साथ प्रयोग करती थी और ऐसे कपड़े पहनती थी जो उसके पड़ोसियों को अजीब लगते थे।

रनौत ने अपनी स्कूली शिक्षा डीएवी स्कूल, चंडीगढ़ में साइंस स्ट्रीम से की। शुरुआत में, वह अपने माता-पिता के आग्रह पर डक्टर बनना चाहती थी। लेकिन कंगना की रूचि एक्टिंग में थी। 


👉 कंगना के जीवन से जुड़े कुछ फैक्ट्स -

1) कंगना रनौत 22 साल की उम्र में प्रतिष्ठित राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीतने वाली सबसे कम उम्र की अभिनेत्रियों में से एक हैं।

2) कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 को हिमाचल प्रदेश के मनाली के पास भांबला में हुआ था। शुरुआती वर्षों के दौरान, कंगना के परिवार ने अभिनय के लिए उनकी पसंद का समर्थन नहीं किया और एक बार उन्हें बिना पैसे के घर से निकाल दिया गया था।

3) डीएवी हाई स्कूल (देहरादून) में, उन्होंने कई बहसों और भाषणों में भाग लिया। वह एक कुशल बास्केटबॉल खिलाड़ी भी हैं।

4) कंगना का कहना है कि बड़ी होकर उन्हें अपनी मां की लोरी याद नहीं है लेकिन उनकी सख्ती याद है।

5) वह शोबिज में आने से पहले डॉक्टर बनना चाहती थीं।

6) कंगना के मुताबिक, उनके पिता ने उन्हें पहली बार इसलिए थप्पड़ मारा क्योंकि वह 15 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर मूर्ति बनाने की कला को सीखना चाहती थीं।

7) न केवल वह एक प्रशिक्षित कथक नर्तकी हैं, उन्होंने मॉडलिंग के एलीट स्कूल में अपना नामांकन कराया।

8) कंगना ने अस्मिता थिएटर ग्रुप के साथ दिल्ली में एक थिएटर अभिनेता के रूप में शुरुआत की। उन्होंने IHC (इंडिया हैबिटेट सेंटर) में निदेशक अरविंद गौर के साथ काम किया। उनका पहला नाटक गिरीश कर्नाड का तलेदंडा (रक्त कल्याण) था।

9) अनुराग बसु ने सितंबर 2005 में कंगना को एक कैफे में कॉफी पीते हुए देखा। उन्होंने गैंगस्टर (2006) में मुख्य भूमिका के लिए उन्हें साइन करने के बाद से कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

10) वह मानती है कि उसे समझना बहुत कठिन है। वह दावा करती है कि उसके कोई दोस्त नहीं हैं क्योंकि वह "बहुत उबाऊ लड़की" है।

12) ऑनस्क्रीन सफलता के बावजूद, कंगना का कहना है कि उन्हें टेलीविजन देखना पसंद नहीं है और उन्होंने अब तक सिर्फ 10 फिल्में देखी हैं। वह इसके बजाय किताबें पढ़ना और संगीत सुनना पसंद करती हैं।

13) कंगना ने एक फिल्म का लेखन भी किया है और एक फिल्म का निर्देशन भी किया है। वह फिल्म निर्देशित करने की इच्छुक रहती हैं।

14) जाहिर तौर पर, छोटी उम्र में कंगना पूरी तरह से नटखट थी, उसे केवल स्कूल में अपनी पढ़ाई में अच्छे अंक हासिल करने की चिंता थी। उसका दावा है कि वह पूरी रात जागकर परीक्षा की तैयारी करती थी।

15) क्या आप जानते हैं कि कंगना ने क्वीन में अपने संवाद खुद लिखे हैं? उसने विकास बहल (क्वीन के निर्देशक) से कहा कि वह इस किरदार को अपने तरीके से करना चाहती है और उसने फिल्मांकन के दौरान अपनी पंक्तियों में सुधार किया था।

16) कंगना की बहन रंगोली 2005 में एसिड अटैक की शिकार हुई थीं। घटना के तुरंत बाद रंगोली अपने माता-पिता के साथ इलाज के लिए मुंबई चली गई।

17) वह मीडिया में अपनी सीधी-सादी और बेरहमी से ईमानदार राय के लिए जानी जाती हैं। वह कभी भी सुर्खियों से दूर नहीं रही, चाहे आरोप या विवाद कुछ भी हो। कंगना को फीमेल रोल मॉडल की सबसे मजबूत दावेदारों में से एक माना जाता है।

18) उनका जुनून भोजन, फैशन, फिटनेस और फिल्मों तक फैला हुआ है। वह पूरी तरह से शाकाहारी है जो अपने खाली समय में खाना बनाना पसंद करती है। 2013 में PETA ने कंगनों को "भारत की सबसे गर्म शाकाहारी" होने का नाम दिया और अपने लिस्ट में उन्हें शामिल किया।

19) कंगना रनौत ने चार फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते हैं: सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण - गैंगस्टर (2006), सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - फैशन (2008), सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री - रानी (2014), और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए समीक्षक का पुरस्कार - तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015)।

20) उन्होंने तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीते हैं: सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री - फैशन (2008) और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री - रानी (2014), और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री - तनु वेड्स मनु रिटर्न्स (2015)।

👉 करियर

कंगना ने रोमांटिक थ्रिलर, "गैंगस्टर" के साथ बॉलीवुड में डेब्यू किया। फिल्मांकन के दौरान वह सिर्फ 17 वर्ष की थीं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सफलता पायी और दर्शकों ने उनकी भूमिका की प्रशंसा की।


कंगना की अगली फिल्म मोहित सूरी की वो लम्हे (2006) में थी, यह फिल्म निर्देशक महेश भट्ट के साथ परवीन बाबी के संबंधों पर आधारित एक सच्ची घटना फिल्म थी। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ख़ास नहीं कर पायी।


लाइफ इन ए मेट्रो (2007) और फैशन (2008) जैसी फिल्मों में कंगना का किरदार भावनात्मक रूप मंझा हुआ निभाने के लिए रनौत के काम को प्रशंसा मिली।

2009 में, कंगना ने व्यावसायिक रूप से सफल फिल्म राज़ द मिस्ट्री कंटीन्यूज़ और उसके बाद अगले साल वन्स अपॉन ए टाइम इन मुंबई में अभिनय किया। उन्होंने बॉक्स ऑफिस पर हिट तनु वेड्स मनु में आर. माधवन के साथ एक कॉमेडी भूमिका निभाई थी।


इसके बाद, उन्होंने क्रिश 3 में ऋतिक रोशन के विपरीत भूमिका निभाने से पहले कुछ छोटी ग्लैमरस भूमिकाएँ निभाईं थी। कंगना ने कॉमेडी-ड्रामा, क्वीन में एक भोली महिला की भूमिका निभाई, जिसे एक महिला नायक की विशेषता वाली सबसे सफल हिंदी फिल्म के रूप में स्थान दिया गया। 2015 में, कंगना ने फिल्म "तनु वेड्स मनु रिटर्न" में दोहरी भूमिका निभाई।

👉 Kangana Ranaut Awards | Kangana Ranaut Padma Shri | Kangana Ranaut National Award 👈

 
👉 कंगना को मिले पुरस्कार और  उपलब्धियां -
राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार

2009: फिल्म 'फैशन' (2008) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री

2015: फिल्म 'क्वीन' (2014) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री

2016: फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (2015)

2019: उनकी दो फिल्मों 'पंगा' और 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री


फिल्मफेयर पुरस्कार

2007: फिल्म 'गैंगस्टर' (2006) के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पदार्पण
2009: फिल्म 'फैशन' (2008) के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री
2015: फिल्म 'क्वीन' (2014) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री
2016: फिल्म 'तनु वेड्स मनु रिटर्न्स' (2015) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (क्रिटिक्स)

राज्य पुरस्कार

2020: पद्म श्री



👉 विवाद

बॉलीवुड में कदम रखते ही वह आदित्य पंचोली के प्रेम चक्कर में फंस गयी। एक ऑटो-रिक्शा में अभिनेत्री पर शारीरिक हमला करने के बाद उनका अफेयर समाप्त हो गया, जब उन्होंने उस पर बेवफाई और हेरफेर का आरोप लगाया। बाद में एक्ट्रेस ने उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

शेखर सुमन के बेटे अध्ययन सुमन ने दावा किया कि कंगना ने उनकी जिंदगी बर्बाद कर दी और उन्हें भावनात्मक रूप से खराब कर दिया। उन्होंने एक प्रमुख समाचार पत्र के साथ अपने साक्षात्कार में बताया कि कैसे कंगना ने उनके साथ मारपीट और दुर्व्यवहार किया है। उसने यह भी आरोप लगाया कि कंगना ने उनपर कुछ काला जादू किया है।


कंगना और ऋतिक रोशन के बीच मीडिया के सामने लड़ाई हुई थी, ऋतिक ने अपने बयान में कंगना को "मूर्ख पूर्व" कहने के बाद शुरू हुयी और बाद में यह लड़ाई कानूनी लड़ाई भी बन गयी थी।

2018 में, मीटू आंदोलन के दौरान, कंगना रनौत ने आरोप लगाया कि विकास बहलाद ने उन्हें 'क्वीन' के सेट पर परेशान किया।

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद कंगना रनौत और शिवसेना नेता संजय राउत के बीच कहासुनी हो गई थी।

वह अपने बोल्ड बयानों के लिए जानी जाती हैं, लेकिन उन्होंने एक चैट शो के दौरान यह कहकर एक गलती कर दी कि, "सिर्फ अच्छे दोस्त दोस्ती के साथ-साथ f**k दोस्त भी हो सकते हैं। बॉलीवुड में सिर्फ दोस्तों का मतलब f**k दोस्त हैं, जिनका प्रचार बहुत कम है। ।"

इस तरह के और बहोत से विवाद कंगना के मीडिया में चलते रहते हैं।

👉 hot pictures of kangana ranaut | hot pics of kangana ranaut | hot pictures of kangana ranaut | Kangana Ranaut Latest Photos | sexy photo of kangana ranaut 👈















👉 Kangana Ranaut's first film | kangana ranaut movie list | Kangana Ranaut movies | kangana ranaut movies list 👈

कंगना रनौत द्वारा अभिनय की कई फिल्मो के लिस्ट - 

Dhaakad (2022 FLOP)

Thalaivii (2021 Flop )

Panga (2020 Flop)

Judgmentall Hai Kya (2019 Flop)

Manikarnika – The Queen Of Jhansi (2019 Average)

Simran (2017 Flop )

Rangoon (2017 Flop)

Katti Batti (2015 Flop)

I Love NY (2015 Flop)

Tanu Weds Manu Returns (2015 Super-Hit)

Ungli (2014 Flop)

Revolver Rani (2014 Flop)

Queen (2014 Hit)

Rajjo (2013 Flop)

Shootout At Wadala (2013 Average)

Tezz (2012 Flop)

Miley Naa Miley Hum (2011 Flop)

Rascals (2011 Flop)

Game (2011 Flop)

Tanu Weds Manu (2011 Average)

No Problem (2010 Flop)

Knock Out (2010 Flop)

Once Upon A Time In Mumbai (2010 Average)

Vaada raha… i promise (2009 Pending)

Raaz – The Mystery Continues (2009 Semi-Hit)

Shakalaka Boom Boom (2007 Flop)

Life In A… Metro (2007 Average)

Woh Lamhe (2006 Flop)

Gangster (2006 Semi-Hit)

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.